Sunday, February 26, 2023

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023 | Nrega Job Card List 2023 ऑनलाइन देखे


जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किए जाते हैं। जिसके लिए सरकार विभिन्न योजनाएं संचालित करती है। इन योजनाओं के माध्यम से प्रशिक्षण से लेकर नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई है कि ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी। आप इस लेख को पढ़कर जॉब कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे। इसके अलावा योजना से जुड़ी अन्य मुख्य जानकारियां भी प्रदान की जाएगी। तो आइए जानते हैं कैसे प्राप्त करें इस योजना का लाभ।



नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023


केंद्र सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड योजना लांच की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को प्रतिवर्ष 100 दिन का गारंटी कृत रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है। जॉब कार्ड लिस्ट यह रोजगार उनको उनके ग्राम क्षेत्र में ही उपलब्ध करवाया जाता है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को मजदूरी प्रदान की जाती है। वह सभी नागरिक जिन्होंने योजना के अंतर्गत आवेदन किया है उनका नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में उपस्थित होता है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को देखने के लिए अब नागरिकों को किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देख सकेंगे। इस प्रक्रिया से समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।


नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट Key Highlights


योजना का नाम

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

किसने आरंभ की

केंद्र सरकार

लाभार्थी

भारत के नागरिक

उद्देश्य

जॉब कार्ड लिस्ट में नाम देखने की सुविधा उपलब्ध करवाना

आधिकारिक वेबसाइट

यहां क्लिक करें

साल

2023


नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया


पहला चरण: आधिकारिक वेबसाइट को करें ओपन


सबसे पहले आपको मिनिस्ट्री ऑफ रूरल डेवलपमेंट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।


दूसरा चरण: रिपोर्ट के सेक्शन में जाकर करें जॉब कार्ड का ऑप्शन सिलेक्ट


होम पेज पर अब आप स्क्रीन पर विभिन्न विकल्प दिखाई देंगे। आपको रिपोर्ट के सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद आपको जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।


तीसरा चरण: राज्य का करें चयन


इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।


चौथा चरण: जिला ब्लाक और ग्राम पंचायत को करें सिलेक्ट


अपने राज्य का चयन करने के पश्चात अब आपको वर्ष, नाम, ब्लॉक, ग्राम पंचायत आदि का चयन करना होगा। इसके बाद आपको प्रोसीड के विकल्प पर क्लिक करना होगा


पांचवा चरण: अब करें जॉब कार्ड रजिस्टर का चयन


अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको जॉब कार्ड/एंप्लॉयमेंट रजिस्टर के विकल्प का चयन करना होगा।


छठा चरण: अपना नाम चेक करें लाभार्थी सूची में


इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। इस पेज पर आपके ग्राम पंचायत की सूची खुलकर आ जाएगी। इस सूची में से आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं।


नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट FAQs


नरेगा जॉब कार्ड योजना क्या है?


नरेगा जॉब कार्ड योजना के माध्यम से नागरिकों को 1 वर्ष में 100 दिन का गारंटी क्रश रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है।


नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को कैसे चेक किया जा सकता है?


नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक किया जा सकता है।


क्या इस योजना के अंतर्गत काम ना मिलने पर भत्ता प्रदान किया जाता है?


हां यदि इस योजना के अंतर्गत 1 वर्ष में 100 दिन का गारंटी कृत रोजगार नहीं प्रदान किया जाता है तो उस स्थिति में नागरिक को भत्ता प्रदान किया जाता है।


क्या नरेगा योजना के अंतर्गत परिवहन भत्ता भी प्रदान किया जाता है?


हां नरेगा योजना के अंतर्गत परिवहन भत्ता भी प्रदान किया जाता है। परंतु यह भत्ता नागरिकों को तभी प्रदान किया जाता है जब उनको उनके निवास स्थान से 5 किलोमीटर की दूरी पर कार्य प्रदान किया जा रहा हो।

No comments:

Post a Comment

Unleashing Development: The actual Transformative Energy associated with Digital Marketing Agencies

  In the contemporary business landscape, where an on-the-web presence is synonymous with success, the role of digital marketing agencies is...